जॉगिंग करने का सही तरीका No Further a Mystery

Wiki Article



सुबह दौड़ने के फायदे पैर की ताकत बढ़ाने में – Operating karne ke fayde for improve leg toughness in Hindi

अब अपने बाएं हाथ को दाहिनी ओर के कंधे पर और दांए हाथ को बाएं कंधे पर रखे इससे दोनों हाथों के बीच क्रॉस बन जाएगा।

ईवनिंग वॉक करने के दौरान आरामदायक कपड़ों और जूतों का चयन करें। आप चाहें तो टहलने के वक्त कॉटन के कपड़े पहन सकते हैं। कॉटन के कपड़े पहनने से चलने के दौरान पसीने से बचा जा सकता है।

जॉगिंग करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। आपका खून शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाता है। इससे त्वचा को ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति होती है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

जॉगिंग के दौरान अपने पोस्चर पर भी ध्यान दे, कमर सीधा रखें।   

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

तमिलनाडु में एक पटाखा निर्माण फैक्ट्री में भीषण हुआ विस्फोट, मौके पर पंहुचा दमकल

साथ ही बेगिनर्स को भी रनिंग से पहले जॉगिंग करने की सलाह दी जाती हैं। जॉगिंग हर उम्र के लोग कर सकते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए जॉगिंग करना भी पर्याप्त होता हैं।

ईवनिंग वॉक के दौरान अगर आप म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, तो हेडफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन, बहुत तेज आवाज में गाना न सुने ये नुकसानदायक हो सकता है।

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

 कार्डियो एक्सरसाइज तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. यह एंडोर्फिन रिलीज को बढ़ावा देता है, जो एक प्राकृतिक मूड बूस्टर है और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है.

एंटी-एजिंगः एंटी-एजिंग के लिए दौड़ करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। स्किन के लिए जॉगिंग के फायदे ऐसे हैं कि इसे करने से आप फ्रेश और जवां दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रनिंग त्वचा को अधिक ऑक्सीजन और रक्त मिलना सुनिश्चित करता है।

रनिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, ब्रिस्क वॉकिंग और रोइंग कुछ पॉपुलर कार्डियोवैस्कुलर  एक्सरसाइज हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है. ये सिर्फ आपको वेट लॉस में मदद नहीं करेंगी बल्कि आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने website के साथ-साथ आपके ब्लड सरकुलेशन को सही करने और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती हैं.  चलिए आपको बताते हैं कार्डियो एक्सरसाइज के हेल्थ बेनिफिट्स. 

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ईवनिंग वॉक के फायदे बहुत हैं। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का समय नहीं है, वो ईवनिंग में वॉक करके ही खुद को फिट रख सकते हैं। रेग्युलर ईवनिंग में कुछ घंटे वॉक करने से काफी कैलोरी कम होता है। बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वो पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। रेग्युलर इसी तरह वॉक करने से हमारा वेट कम होने लगता है।

Report this wiki page